एनसीईआरटी – पुस्तकें, समाधान, सिलेबस, मॉडल प्रश्न पत्र (NCERT – Books, Solution, Syllabus, Model Question Papers In Hindi)

एनसीईआरटी: छात्र इस पेज से एनसीईआरटी (NCERT) की सभी कक्षा की पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं और पुस्तकों को डाउनलोड भी कर सकते हैं। एनसीईआरटी की पुस्तकें यहां से प्राप्त करने के बाद आप अपने मोबाइल फोन में किसी भी समय पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही ये उन छात्रों के लिए फायदेमंद हैं जो एनसीईआरटी पुस्तकों की हार्ड कॉपी नहीं खरीद सकते। एनसीईआरटी पुस्तकें (NCERT Books) और एनसीईआरटी पुस्तकें हिंदी में (NCERT Books In Hindi) कक्षा 1 से 12 के अलावा आप इस पेज से राज्यों के लिए एनसीईआरटी ई-बुक्स, एनसीईआरटी समाधान, एनसीईआरटी सिलेबस, एनसीईआरटी मॉडल प्रश्न पत्र आदि प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी क्या है? (What Is NCERT? In Hindi)

एनसीईआरटी का पूरा नाम या NCERT Full Form “नेशनल काउन्सिल ऑफ एड्युकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग” (National Council of Educational Research and Training (NCERT) है। और एनसीईआरटी का हिंदी में नाम या NCERT Full Form In Hindi “राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषदहै। NCERT भारत सरकार द्वारा स्थापित संस्थान है जो विद्यालयी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केन्द्रीय सरकार एवं प्रान्तीय सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गयी है। यह परिषद भारत में स्कूली शिक्षा संबंधी सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसका मुख्य कार्य शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्रालय को विशेषकर स्कूली शिक्षा के संबंध में सलाह देने और नीति-निर्धारण में मदद करने का है। एनसीईआरटी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

एनसीईआरटी की पुस्तकें (NCERT Books In Hindi)

एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के विकास और प्रकाशन की जिम्मेदारी NCERT की है। साथ ही यह छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए शैक्षिक किट, मल्टीमीडिया डिजिटल सामग्री, ई-बुक विकसित करता है। सीबीएसई (CBSE)और कई राज्य बोर्ड (State Board) अब अपने स्कूल पाठ्यक्रम में कक्षा 1 से 12 तक के लिए NCERT पाठ्यपुस्तकों का अनुसरण कर रहे हैं। यही नहीं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IIT, NEET, UPSC आदि के लिए एनसीईआरटी की किताब में संदर्भित करने की सिफारिश की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक की सामग्री सरल और आसानी से समझने योग्य तरीके से विकसित की जाती है।

एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 1 से 12 तक (NCERT Books Class 1 to 12 In Hindi)

एनसीईआरटी विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को विभिन्न अध्ययन संसाधन प्रदान करता है। NCERT की पाठ्यपुस्तकों को CBSE बोर्ड के लिए विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयोगी माना जाता है। साथ ही भारत के विभिन्न राज्य बोर्ड जैसे हरियाणा, कर्नाटक आदि ने इन पुस्तकों का अनुसरण करना शुरू कर दिया है। हालाँकि छात्रों के पास NCERT पुस्तकों की हार्डकॉपी है, लेकिन सॉफ्टकॉपी को रखने के लिए भी यह उपयोगी है। छात्र इन सॉफ्ट कॉपी को मोबाइल, टैबलेट या कंप्यूटर के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं और इससे अध्ययन कर सकते हैं। कक्षा 1 से 12वीं तक में पढ़ने वाले छात्र हमारे इस पेज से एनसीईआरटी की बुक (NCERT Books) और एनसीईआरटी की बुक हिंदी में (NCERT Books In Hindi) डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपके पास NCERT किताबों की हार्ड कॉपी नहीं है, तो आप नीचे दिए गए लिंक से पुस्तकों को पीडीएफ (PDF) फॉर्म में और फ्लिप बुक (Flipbook) फॉर्म में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। आप नीचे से NCERT E-Books कक्षा 1 से 12वीं तक के लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी ई-बुक्स
(NCERT E-Books In Hindi)

एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1 से 12 (पीडीएफ फॉर्म)यहाँ से प्राप्त करें
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1 से 12 (फ्लिप बुक फॉर्म) यहाँ से प्राप्त करें

राज्यों के लिए एनसीईआरटी ई-बुक्स (NCERT E-Books For States In Hindi)

CBSE के अलावा भारत के कई राज्य NCERT पुस्तकों का भी पालन करते हैं। हमने नीचे इन राज्यों के नाम सूचीबद्ध किए हैं। कुछ समय बाद अधिकांश राज्य अपने स्कूल में एनसीईआरटी की किताबों का पालन करना शुरू कर देंगे।

  • Delhi (SCERT)
  • Haryana (SCERT)
  • Uttar Pradesh (SCERT)
  • Andhra Pradesh (SCERT)
  • Karnataka (SCERT)
  • Mizoram (SCERT)
  • Manipur (SCERT)

राज्यों के लिए एनसीईआरटी ई-बुक्स
(NCERT E-Books For States In Hindi)

राज्यों के लिए एनसीईआरटी ई-बुक्स यहाँ से प्राप्त करें

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 से 12 तक (NCERT Solutions Class 1 to 12 In Hindi)

विभिन्न CBSE और राज्य बोर्ड स्कूलों में NCERT की पुस्तकों का पालन किया जाता है। प्रत्येक अध्याय के अंत में  व्यायाम प्रदान किया जाता है। छात्रों को उन अभ्यास प्रश्नों को अच्छी तरह से हल करना चाहिए। परीक्षा में इन एनसीईआरटी व्यायाम समस्याओं से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए उन्हें परीक्षा से पहले पाठ्यपुस्तकों से कम से कम एक बार सभी अभ्यास समस्याओं का अभ्यास करना चाहिए। कभी-कभी छात्र अटक जाते हैं और प्रश्नों को हल करने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए उनकी मदद के लिए हमने सभी वर्गों के लिए एनसीईआरटी समाधान (NCERT Solutions)  प्रदान किये हैं। ये समाधान छात्रों को परीक्षा के दृष्टिकोण से बेहतर तरीके से उत्तर लिखने में भी मदद करेंगे ताकि वे परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करें।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 से 12
(NCERT Solutions Classes 1 to 12 In Hindi)

एनसीईआरटी समाधान (NCERT Solutions)यहां क्लिक करें

एनसीईआरटी सिलेबस कक्षा 1 से 12 तक (NCERT Syllabus Class 1 to 12 In Hindi )

छात्रों को शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में पाठ्यक्रम के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए। इससे उन्हें उन विषयों को जानने में मदद मिलेगी जो वे पूरे वर्ष के दौरान प्रत्येक विषय में अध्ययन करेंगे। साथ ही वे अपने लिए एक प्रभावी अध्ययन योजना तैयार कर सकते हैं। एनसीईआरटी सिलेबस (NCERT Syllabus) का हवाला देते हुए छात्र आसानी से ट्रैक कर सकते हैं कि उन्होंने अब तक जो भी विषय कवर किए हैं और जिन्हें पूरा करने की जरूरत है। इस प्रकार उन्हें NCERT पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने में मदद मिलती है ताकि छात्रों को संशोधन के लिए समय मिल सके।

एनसीईआरटी सिलेबस कक्षा 1 से 12
(NCERT Syllabus Class 1 to 12 In Hindi)

एनसीईआरटी पाठ्यक्रम (NCERT Syllabus) यहाँ से प्राप्त करें

एनसीईआरटी मॉडल प्रश्न पत्र (NCERT Model Question Papers In Hindi)

आप इस पेज से NCERT कक्षा 10वीं और 12वीं के NCERT मॉडल प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। NCERT कक्षा 10 और 12 के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार करता है और इसे CBSE को प्रदान करता है। ये मॉडल पेपर नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF), 2005 द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार तैयार किए गए हैं। इन मॉडल पेपर्स के पेपर पैटर्न के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा के पेपर डिजाइन किए जाते हैं। इसलिए छात्रों को नीचे दिए गए लिंक से कम से कम एक बार इन एनसीईआरटी मॉडल प्रश्न पत्रों को देखना होगा।

एनसीईआरटी मॉडल प्रश्न पत्र
(NCERT Model Question Papers In Hindi)

कक्षा 10 और 12यहाँ से प्राप्त करें

इसके अलावा आप हमारे इस पेज से हिंदी में कक्षा 1 से 12 तक की एनसीईआरटी की पुस्तकें (NCERT Books In Hindi Class 1 to 12) और हिंदी में एनसीईआरटी समाधान (NCERT Solutions In Hindi) भी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एनसीईआरटी की किताबें और एनसीईआरटी के समाधान छात्रों के लिए काफी उपयोगी होते हैं, जिनकी मदद से वह परीक्षाओं में और भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य स्कूल बोर्ड के लिए यहां क्लिक करें
Sharing Is Caring:

Leave a Reply

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
विज्ञापन ब्लॉकर को बंद करें - Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker. विज्ञापन ब्लॉकर को बंद करके हमें संयोग करें। 

Refresh
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro