आईटीआई (ITI) : पूरी जानकारी इस पेज से पढ़ें

आईटीआई- साथियों अगर आप अपना भविष्य आईटीआई कोर्स (ITI Course) करके आईटीआई के क्षेत्र में ही बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि आप 10वीं या 12वीं पास करने के बाद आईटीआई कोर्स कर सकते हैं और अच्छा वेतन कमा सकते हैं। आईटीआई का कोर्स काफी पुराना और लोकप्रिय कोर्स है और यह कोर्स राज्य स्तर (State Level) पर करवाया जाता है। देश के लगभग सभी राज्यों में ITI संस्थान मौजूद हैं।

अगर आप भी आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं या इसके बारे में सोच रहे हैं, तो आपको आईटीआई के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है, जैसे- आईटीआई क्या है, आईटीआई फुल फॉर्म, आईटीआई फीस, आईटीआई कोर्स लिस्ट, लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स, 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स इसके अलावा आईटीआई इलेक्ट्रीशियन नोट्स इन हिंदी pdf, आईटीआई जॉब कंपनी, फिटर आईटीआई सैलरी आदि। आईटीआई से जुड़ी यह सभी जानकारी आप इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआई (ITI)

भारत में आईटीआई की स्थापना सन् 1950 में की गई थी। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute / ITI) भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के अधीन चलाये जाने वाले प्रशिक्षण संस्थान हैं जिनमें प्रशिक्षुओं को तकनीकी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण महानिदेशक (DGT) ने सन् 1950 में हस्तशिल्पी प्रशिक्षण योजना (Craftsmen Training Scheme) की शुरुआत की। आईटीआई प्रशिक्षण की अवधि अलग-अलग कोर्स के अनुसार 6 महीन से लेकर 2 साल तक की होती है। इन पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं से लेकर 12वीं उत्तीर्ण तक होती है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उम्मीदवार अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट (AITT) नामक परीक्षा देते हैं और इसमें सफल उम्मीदवारों को राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाणपत्र (NTC) प्रदान किया जाता है।

आईटीआई क्या है? (What is ITI? in Hindi)

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) की अपनी एक खास पहचान होती है और आईटीआई संस्थानों में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है। आईटीआई संस्थान में फिटर ट्रेड, मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, स्टेनो ट्रेड और सिलाई-कढ़ाई आदि की पढ़ाई कराई जाती है, जिसमें छात्रों की ट्रेनिंग के लिए थियरी के साथ-साथ प्रैक्टिल भी करवाया जाता है। आईटीआई का मुख्य उद्देश्य होता है कि छात्रों को तकनीकी (Technically) क्षेत्र की अच्छी जानकारी हो, ताकि वह इंडस्ट्री सैक्टर में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें।

आईटीआई फुल फॉर्म (ITI Full Form in Hindi)

हिंदी में आईटीआई का पूरा नाम “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” है और इंग्लिश में ITI की फुल फॉर्म “Industrial Training Institute” (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट) है।

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

इलेक्ट्रीशियन क्या है? यहाँ से पढ़ें
आईटीआई इलेक्ट्रीशियन क्या है? यहाँ से पढ़ें

आईटीआई के प्रकार (Types of ITI in Hindi)

आपको बता दें कि आईटीआई (ITI) दो प्रकार की होती हैं पहली सरकारी आईटीआई (Government ITI) और दूसरी प्राइवेट आईटीआई (Private ITI)। आईटीआई हर राज्य में होती है और पूरे देश में लगभग 11,964 आईटीआई सेंटर है, जिसमें से 2284 सरकारी और 9680 प्राइवेट सेंटर है।

आईटीआई ट्रेड (ITI Trade in Hindi)

अगर हम बात करें आईटीआई ट्रेड (ITI Trade) के बारे में, तो ये मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं, 1. इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Engineering Trades), 2. नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Non-Engineering Trades)।

  1. इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Engineering Trades)- इंजीनियरिंग ट्रेड्स पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर आधारित होते हैं, यानि की ये तकनीकी से जुड़े हुए होते हैं। इस प्रकार के ट्रेड में छात्रों को ज्यादातर गणित, विज्ञान और दूसरे टेक्नोलॉजी जैसे विषय पर शिक्षा प्रदान की जाती है।
  2. नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Non-Engineering Trades)- नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स में टेक्निकल विषय नहीं होते हैं। इसके अलावा ये विज्ञान या तकनीकी से भी ज़्यादा संबंध नहीं रखते हैं। इन ट्रेड्स को अक्सर वही छात्र चुनते हैं जिन्हें विज्ञान के विषयों में कम दिलचस्पी होती है।

आईटीआई (ITI) के Trades की संख्या लगभग सौ से भी ज्यादा है। छात्र इनमें से अपनी पसंद और योग्यता के आधार पर ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं।

आईटीआई कोर्स में एडमिशन कैसे लें? (ITI Admission Process in Hindi)

अगर आप किसी भी स्टेट के सरकारी या प्राइवेट आईटीआई संस्थान में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको आईटीआई एडमिशन प्रक्रिया (ITI Admission Process) के कई चरणों से होकर गुज़रना होगा, जैसे-

  1. सबसे पहले आपको आईटीआई ट्रेड का चुनाव करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  3. इसके बाद नजदीकी आईटीआई में जा कर सारे सर्टिफिकेट्स वेरिफाई करवाने होंगे।
  4. सारे सर्टिफिकेट्स वेरिफाई होने के बाद आईटीआई की मेरिट लिस्ट (ITI Merit List) निकलती है। आईटीआई में एडमिशन मेरिट के अनुसार होता है।
  5. कई प्राइवेट संस्थान 10वीं और 12वीं के अंक के आधार पर प्रवेश देते हैं, तो वहीं आईटीआई सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किए जाते हैं।
  6. एंट्रेंस एग्जाम के बाद आपको इंटरव्यू में भी पास होना होगा।
  7. आपकी रैंकिंग के अनुसार आपको आईटीआईटी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

आईटीआई एडमिशन की तैयारी कैसे करें? (ITI Admission Preparation in Hindi)

आईटीआई एडमिशन की तैयारी करना बेहद जरूरी है। सबसे पहले आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी होगी। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि यदि आप आईटीआई प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो आप अभी से पढ़ाई में जुट जायें। इसके लिये जरूरी है कि आप कक्षा 7वीं से लेकर 12वीं तक की अपने राज्‍यों सहित NCERT की किताबों से अध्‍ययन करें। आईटीआई की प्रवेश परीक्षा में गणित, भौतिक तथा रसायन विज्ञान से संबंधित प्रश्‍नों के साथ साथ सामान्‍य ज्ञान के प्रश्‍न भी पूछे जाते हैं। इसलिये इनका अध्‍ययन और अभ्‍यास करना बहुत जरूरी है। आप यदि ठीक ढंग से टाइम टे‍बल बना कर तैयारी करेंगे और अपने मन को शांत और संयम रखेंगें, तो आईटीआई प्रवेश परीक्षा में आपको पहले ही प्रयास में सफलता मिल सकती है। यदि आपने परीक्षा अच्‍छे नंबरों से पास की, तो आपको मनचाहा कॉलेज और ट्रेड भी मिल सकता है।

आईटीआई एडमिशन योग्यता (ITI Admission Eligibility in Hindi)

वैसे तो आईटीआई एडमिशन के लिए योग्यता मापदंड राज्य द्वारा ही निर्धारित किये जाते हैं, लेकिन फिर भी आईटीआई कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित योग्यता मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है, जैसे-

  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 8वीं, 10वीं या 12वीं पास होना ज़रूरी है।
  • उम्मीदवार को 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 14 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आरक्षित, पूर्व सैनिकों, सैनिकों की विधवाओं और दिव्यांग उम्मीदवार को आयु सीमा में छूट दी गई है।
  • एसटी, एससी, ओबीसी उम्मीदवार को अधिकतम उम्र सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि विडोज और सेपरेटेड महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है।

आईटीआई फीस (ITI Fees)

आईटीआई कोर्स की फीस सात हजार रुपए प्रति वर्ष से लेकर तीस हजार रुपए तक प्रति वर्ष तक हाे सकती है। सरकारी कॉलेजों में कम फीस हाेते हैं जबकि प्राइवेट कॉलेजों की फीस ज्यादा हाेती है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट (ITI Course List in Hindi)

  1. इलेक्ट्रीशियन
  2. फिटर
  3. बढ़ई
  4. फाउंड्री मैन
  5. बुक बाइंडर
  6. प्लंबर
  7. पैटर्न निर्माता
  8. मेसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टर
  9. उन्नत वेल्डिंग
  10. वायरमैन
  11. शीट मेटल वर्कर
  12. उपकरण और डाई मेकर
  13. मोल्डर
  14. वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक
  15. टर्नर
  16. उन्नत उपकरण और डाई बनाना
  17. पेंटर जनरल
  18. मशीनिंस्ट
  19. ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल
  20. मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव
  21. मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर
  22. मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर
  23. मैकेनिक वॉच एंड क्लॉक
  24. मैकेनिक मोटर वाहन
  25. मशीन उपकरण रखरखाव
  26. मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन
  27. मैकेनिक डीजल
  28. साधन मैकेनिक
  29. साधन मैकेनिक केमिकल प्लांट
  30. वास्तुकला के ड्राफ्ट्समैन जहाज
  31. मैट्रोलोजी एंड इंजीनियरिंग इंस्पेक्शन
  32. विद्युत रखरखाव
  33. इलेक्ट्रोप्लाटर
  34. कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक
  35. उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स
  36. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक
  37. नेटवर्क तकनीशियन
  38. पूर्व प्रीपरेटरी स्कूल प्रबंधन सहायक
  39. प्रिंसिपल्स ऑफ़ टीचिंग
  40. सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस
  41. बेकर और हलवाई
  42. काटना और सिलाई
  43. बाल और त्वचा की देखभाल
  44. स्टेनोग्राफी अंग्रेजी
  45. CAD CAM
  46. डेस्क टॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर
  47. आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग
  48. हीट इंजन ऑटोमोबाइल
  49. चालक सह मैकेनिक लाइट मोटर वाहन
  50. सर्वेयर

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स (Best ITI Course for Girls in Hindi)

  1. कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (Computer Operator and Programming Assistant – COPA)
  2. कटाई और सिलाई (Cutting and Sewing)
  3. हेयर एंड स्कीन केयर (Hair and Skin care)
  4. कढ़ाई एवं सूई काम (Embroidery and Needlework)
  5. फैशन डिज़ाइन (Fashion Design)
  6. स्टेनोग्राफर हिंदी (Stenographer Hindi)
  7. स्टेनोग्राफर इंग्लिश (Stenographer English)
  8. डाटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator)
  9. डेस्कटॉप पब्लिशिंग (Desktop Publishing)
  10. हाउस कीपिंग (House Keeping)
  11. बेकर और हलवाई (Bakery & Confectionery)
  12. फलों और सब्जियों का प्रसंस्करण (Fruits and Vegetables Processing)
  13. आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग (Interior Decoration and Designing)
  14. इलेक्ट्रीशियन (Electrician)
  15. फिटर (Fitter)

12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स (ITI Course After 12th in Hindi)

आईटीआई कोर्स की कुल अवधि 6 महीने से 2 साल तक हो सकती है। बारहवीं के बाद आप ड्राफ्ट्समैन सिविल, ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल, बिजली मिस्त्री, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, IT और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रखरखाव, मैकेनिक मोटर वाहन, रेडियो और टीवी मैकेनिक, रेडियोलॉजी तकनीशियन आदि कोर्स कर सकते हैं। तकनीकी ट्रेडों या इंजीनियरिंग डोमेन में ITI प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए कई इंजीनियरिंग डिप्लोमा उपलब्ध हैं। विशिष्ट ट्रेडों के छात्रों के लिए उन्नत प्रशिक्षण संस्थान (AIT) शॉर्ट टर्म कोर्स उपलब्ध करवाते हैं।

आईटीआई कॉलेज (ITI Colleges in Hindi)

  • गवर्मेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (महिला) रायबरेली
  • गवर्मेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट तिरूचिंदूर
  • इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मांडवी, सूरत (गवर्मेंट)
  • गवर्मेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (वीमेंस), मदूरै
  • गवर्मेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पुरुलिया

आईटीआई जॉब कंपनी (ITI Job Company in Hindi)

आईटीआई करने के बाद आपका करियर इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार के कोर्स के साथ ITI पूरा किया है। यदि आप अच्छे कोर्स और उच्च मांग वाले कोर्स चुनते हैं, तो आपको कंपनी में अच्छी नौकरी मिलेगी। आईटीआई के बाद आपका करियर कितना अच्छा होगा और यह आपके कौशल और आपकी मेहनत पर ज्यादा निर्भर करता है।

आईटीआई पास अभ्यर्थी के लिए वैकेंसी (ITI Vacancy)– आईटीआई पास कैंडिडेट्स को रेलवे, इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड, ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज, एनटीपीसी, भेल, पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, दूरसंचार, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड, इंडियन आर्मी और सीआरपीएफ जैसी पैरा मिलिट्री फोर्स में भी नौकरी के विभिन्न अवसर मिलते हैं। इसके अलावा भी कई विभाग हैं, जैसे-

स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (State Electricity Board)

वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रोनिक मैकेनिक, ऑपरेटर,पलम्बर, मैकेनिक डीजल, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग इन्स्ट्रूमेंट मैकेनिक, वेल्डर, स्टेनोग्राफर, फिटर, मेकेनिक, टेक्नीयशियन व अन्य।

इंडियन रेलवे (Indian Railway)

ग्रुप सी और ग्रुप डी कैटेगरी में आईटीआई अभ्यर्थी के लिए कई वेकेंसी निकलती है। ग्रुप सी सेंकंड कैटेगरी में टेक्नीशियन, क्रेन ड्राइवर, कारपेंटर जैसे वेकेंसी जबकि ग्रुप डी में गेटमैन, केबिन मैन, लीवर मैन, प्वॉइंट्स मैन, शंटर, की मैन, वेल्डर, गैंग मैन, स्विचमैन, ट्रैक मैन व अन्य होते हैं।

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री (Ordnance Factory)

इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट टर्नर, मिल राइट, इलेक्ट्रोप्लेटिंग एग्जामिनर, टर्नर, फिटर, रेफ्रिजरेशन, मोल्डर, बेल्डर, इलेक्ट्रॉनिक, मशीनिस्ट, पेंटर, जनरल एग्जामिनर, फिटर, इलेक्ट्रिकल फिटर व अन्य हैं।

इंडियन आर्मी (Indian Army)

टेक्निकल और ट्रेडमेन जैसे पाेस्ट के लिए वैकेंसी निकलती है।

आईटीआई सैलरी (ITI Salary)

आईटीआई कोर्स के सर्टिफिकेट मिलने के बाद शुरुआती वेतन 10 हजार से 15 हजार रुपए तक होता है। हालांकि उम्मीदवार के इंटरव्यू, संस्थान, कोर्स पर भी वेतन निर्भर करता है। इसके अलावा गर्वनमेंट सैक्टर और प्राइवेट सैक्टर दोनों में अलग-अलग वेतन हो सकते हैं। अगर आपने आईटीआई के अलावा कोई दूसरा कोर्स भी किया है, तो आपको थोड़ा ज़्यादा वेतन मिल सकता है।

सभी राज्यों की आईटीआई (All States ITI)

नीचे दी गई टेबल से आप देश के सभी राज्यों की आईटीआई और आईटीआई एडमिशन प्रोसेस के बारे में बढ़ी ही आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राज्यजानकारीआईटीआई
दिल्लीदिल्ली आईटीआई एडमिशन का अयोजन डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेनिंग एंड टेक्निकल एजुकेशन दिल्ली द्वारा किया जाता है। आईटीआई दिल्ली एडमिशन की प्रक्रिया जून में शुरू होती है। एडमिशन मेरिट बेसस पर किया जाता है।दिल्ली आईटीआई
उत्तर प्रदेशयूपी आईटीआई एडमिशन का अयोजन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा किया जाता है। यूपी आईटीआई एडमिशन की प्रक्रिया अगस्त में शुरू होती है। एडमिशन मेरिट बेसस पर किया जाता है।यूपी आईटीआई
बिहारबिहार आईटीआई प्रवेश परीक्षा का आयोजन बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा किया जाता है। बिहार आईटीआई फॉर्म जुलाई में भर सकते हैं। जो उम्मीदवार एंट्रेंस एग्जाम में पास होते हैं वो काउंसलिंग में शामिल होते हैं।बिहार आईटीआई
मध्य प्रदेशएमपी आईटीआई में एडमिशन डायरेक्टॉरेट ऑफ स्किल डेवलपमेंट, मध्य प्रदेश द्वारा किया जाता है। एमपी आईटीआई के लिए लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। MP आईटीआई एडमिशन केवल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है।एमपी आईटीआई
राजस्थानराजस्थान आईटीआई अयोजन डायरेक्टॉरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन द्वारा किया जाता है। राजस्थान आईटीआई एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है।राजस्थान आईटीआई
हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश तकनीकि शिक्षा बोर्ड द्वारा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) एडमिशन का आयोजन किया जाता है। जो उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास हैं वो इंजीनियरिंग और नॉन-इंजीनियरिंग के अलग-अलग एक साल और दो साल ट्रेनिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।हिमाचल आईटीआई

आईटीआई से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)

प्रश्न- आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

उत्तर- अगर आप किसी सरकारी आईटीआई संस्थान से इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 60% से 70% अंक अपनी आठवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा में लाने होते हैं। सरकारी आईटीआई संस्थान दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है और इस प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही आपको उस आईटीआई संस्थान में दाखिला मिलता है।

प्रश्न- आईटीआई में कितनी फीस लगती है?

उत्तर- एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए वार्षिक फीस 13200 रुपए, दो साल के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 16500 रुपए फीस निर्धारित की गई है। जो लोग आईटीआई संस्‍थानों द्वारा अधि‍क शुल्‍क लि‍ए जाने के चलते एडमि‍शन नहीं ले पाते थे, वे इस नीति के बाद एडमि‍शन ले सकेंगे।

प्रश्न- आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

उत्तर- आईटीआई कोर्स में पुरुष और महिला के लिए बेसिक योग्यता है। कैंडिडेट की न्यूनतम योग्यता 8वीं अधिकतम या 12वीं या समकक्ष होनी चाहिए। कैंडिडेट की आयु सीमा 14 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए।भारतीय सेना के पूर्व कर्मचारियों और सैनिकों की विधवा को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

प्रश्न- आईटीआई में क्या कोर्स होता है?

उत्तर- ITI एक प्रकार का Industrial Training Institute होता है। यहाँ इन training institutes में बहुत सारे trades (subjects) जैसे की Electrical, Mechanical, Computer Hardware, Refrigeration और Air Conditioning, Carpentry, Plumbing, Welding, Fitter इत्यादि विषयों में training प्रदान की जाती है।

प्रश्न- आईटीआई का कोर्स कितने साल का होता है?

उत्तर- आमतौर पर आईटीआई पाठ्यक्रम 2 साल के लिए होते हैं और जैसे ही आप पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, आपको नौकरी मिलती है। आपकी शैक्षिक योग्यता या तो 8 वीं पास या 10 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा आईटीआई पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए भी हैं।

प्रश्न- आईटीआई में 1 साल का कोर्स कौन सा होता है?

उत्तर- Carpenter, Plumber, Mechanic Tractor, Welder आदि।

प्रश्न- आईटीआई कौन सी पढ़ाई है?

उत्तर- आईटीआई एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। आईटीआई करने के बाद में आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं। इस कोर्स में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड होते। आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती हैं।

अन्य एडमिशन के लिएयहाँ क्लिक करें
Sharing Is Caring:

Leave a Reply

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
विज्ञापन ब्लॉकर को बंद करें - Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker. विज्ञापन ब्लॉकर को बंद करके हमें संयोग करें। 

Refresh
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro